यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

Spread the love

नई दिल्ली। यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है जो खून में पाया जाता है। बॉडी में यह केमिकल प्यूरीन नामक प्रोटीन के ब्रेकडाउन से बनता है। ज्यादातर यूरिक एसिड खून में घुलकर किडनी के जरिए फ्लश आउट हो जाता है। लेकिन अगर शरीर में यूरिक एसिड का अधिक उत्पादन हो रहा है और यह पर्याप्त मात्रा में बाहर नहीं निकल पा रहा तो इसके कारण हाइपरयूरिसीमिया की स्थिति पैदा हो सकती है। बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। यह केमिकल हड्डियों के बीच क्रिस्टल्स के रूप में इक्ट्ठा हो जाता है जो गाउट जैसी गंभीर और दर्दनाक स्थिति का कारण बनता है। इसके अलावा यूरिक एसिड के कारण गुर्दे में पथरी भी हो सकती है। गंभीर मामलों में तो यूरिक एसिड किडनी फेलियर का कारण भी बन सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए खानपान में बदलाव की सलाह देते हैं। कुछ घरेलू उपाय हैं जो यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
सेब का सिरका- सेब का सिरका खून को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। इसमें मौजूद मैलिक एसिड शरीर से यूरिक एसिड को निकालने में कारगर है। ऐसे में हाई यूरिक एसिड के मरीजों को एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर पीना चाहिए। आप चाहें तो अपनी डाइट में सेब को भी शामिल कर सकते हैं।
नींबू पानी- हाई यूरिक एसिड के मरीजों को दिन में दो बार नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड यूरिक एसिड को घुलने में मदद करता है। इसके अलावा आप विटामिन सी से भरपूर चीजें जैसे आंवला, अमरूद और संतरे का भी सेवन कर सकते हैं।
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर फल और सब्जियों का करें सेवन- हाई यूरिक एसिड के मरीजों को एंटी-ऑक्सीडेंट युक्त चीजें जैसे बेरीज, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी आदि खानी चाहिए। जामुन में मौजूद फ्लावोनाइड जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।
अजवाइन के बीज- अजवाइन के बीज ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। यह किडनी को उत्तेजित कर, यूरिक एसिड को फ्लश आउट करने में मदद करते हैं और साथ ही शरीर में सूजन को भी कम करते हैं। आप आधा चम्मच अजवाइन का पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।
हाई फाइबर फूड्स- हाई फाइबर युक्त फूड्स का सेवन करने से शरीर में मौजूद सभी तरह के विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में जई, केला, ज्वार और बाजरा जैसे अनाजों को शामिल कर सकते हैं।


Spread the love
error: Content is protected !!